Kumar Viswas Vs Amanatullah Khan

नई दिल्ली (जेएनएन)। नगर निगम चुनाव का परिणाम सामने आने के बाद से दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान के पोलिटिकल अफेयर कमेटी से इस्तीफा देने के बाद भी मामला शांत नहीं हो रहा। अब पार्टी में अंतर्कलह और बढ़ने के आसार बनने लगे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुमार विश्वास ने बैठक में शामिल होने से ही इनकार कर दिया है।

कुछ देर बाद ही दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बयानों को लेकर कुमार विश्वास पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कु्मार विश्वास को पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी में बुलाया गया, लेकिन अब वे टेलीविजन पर बयान दे रहे हैं। मनीष सिसोदिया ने कहा कि कुमार विश्वास ऐसा करके किसे फायदा पहुंचा रहे हैं? ये पार्टी के कार्यकर्ता समझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं खुद कुमार विश्वास से मिलने गया था, साथ में संजय सिंह भी गए थे। अरविन्द केजरीवाल ने तीन तीन घंटे बात की है उनसे।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने अपने गाजियाबाद स्थित आवास पर पत्रकारों से रूबरू होने के दौरान नाराज दिखे। उन्होंने इशारों-इशारों में ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान पर कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद थी कि अमानतुल्ला को पार्टी से निकाला जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

अमानतुल्ला पर कार्रवाई न होने पर कुमार विश्वास ने कहा कि मुझे विधायक ने भाजपा और आरएसएस का एजेंट बताया था। ऐसा केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के खिलाफ बोला जाता, तो उसे तुरंत पार्टी से निकाल दिया जाता।

इस दौरान भावुक हुए विश्वास ने अमानतुल्लाह को मुखौटा तक बता दिया उन्होंने कहा कि कल उसने (अमानतुल्लाह) जब दोबारा बोला तो मुझे लगा कि यह मुखौटा है और इसके पीछे से कोई और बोल रहा है।

विश्वास ने कहा कहा कि 6-7 साल पहले उन्होंने, मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल तीनों ने मिलकर आंदोलन का सपना देखा था, लेकिन अब उनके खिलाफ साजिश रची जा रही है। विश्वास ने कहा कि पार्टी में कुछ भी गलत होगा तो वह उसके खिलाफ बोलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि टिकट वितरण में गड़बड़ी, चुनावों में लगातार हार से कार्यकर्ता मायूस हैं और उपेक्षित महसूस कर रहे हैं।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री बनने की चाहत नहीं है। साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि वह किसी पार्टी में नहीं जाएंगे और आम आदमी पार्टी में बने रहेंगे।

उन्होंने कहा है कि पुराने पैंतरे अब नहीं चलेंगे। वहीं, सूत्रों की माने तो पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने इंडिया टुडे से बातचीत में दावा किया है कि कुमार विश्वास ने पार्टी के कुछ विधायकों से मुलाकात की थी और कहा था कि दिल्ली को अगले तीन दिनों में नया मुख्यमंत्री मिलेगा। वहीं, माना जा रहा है कि मंगलवार देर रात तक कुमार विश्वास कोई बड़ा एलान कर सकते हैं।

वहीं, पत्रकार वार्ता के दौरान कुमार विश्वास भावुक हो गए। पार्टी नहीं छोड़ने के एलान के साथ ही उन्होंने पिछले दिनों जारी किए गए वीडियो पर भी अपना बचाव किया। साथ ही कहा कि मैं किसी से माफी नहीं मांगूगा।

 कुमार विश्वास ने कहा कि कहा जा रहा है कि उनके एक वीडियो ‘वी द नेशन’ से लोग नाराज बताए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘वह कुमार विश्वास की आवाज नहीं देश की आवाज थी…और उसके लिए पार्टी, सरकार या कोई भी व्यवस्था नाराज हो तो मुझे परवाह नहीं।’ विश्वास ने कहा कि वीडियो के लिए वह माफी नहीं मांगेंगे।

कुमार विश्वास ने कहा कि अब उनकी छवि खराब करने की कोशिशें होंगी, लेकिन आंदोलन को खराब करने में लगे घुनों को वह कामयाब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें न सीएम बनना है, डेप्युटी सीएम बनना है, न मंत्री बनना है, न किसी और पार्टी में जाना है। मसला देश का होगा तो वह बोलेंगे। उन्होंने कहा, ‘चेतावनी नहीं अनुरोध कर रहा हूं….कुछ ऐसा न कीजिए कि आपके लिए लड़ने वाला, अपनी नौकरी छोड़ने वाला कार्यकर्ता आहत हो।’

पार्टी के कुछ विधायकों ने इसकी जानकारी केजरीवाल के करीबी नेता को दी। इसके बाद पार्टी साफ तौर पर दो खेमों में बंटी नजर आ रही है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले यानी सोमवार को पार्टी विधायक अमानतुल्ला खान की ओर से कुमार विश्वास के खिलाफ बयान दिया गया था। इस पर मचे घमासान के बाद केजरीवाल ने पार्टी की पीएसी सदस्यता से खान का इस्तीफा मंजूर कर लिया था। अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए कुमार विश्वास पीएसी की बैठक में गैरमौजूद रहे।

वहीं, बैठक के दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पार्टी के सभी नेताओं और विधायकों को सार्वजनिक तौर पर बयानबाजी ना करने की चेतावनी दी थी।

उधर, मंगलवार सुबह कुमार विश्वास के करीबी विधायकों ने घर जाकर विश्वास से मुलाकात की और अमानतुल्ला खान को पार्टी से भी निकलवाने की मांग की है।

दैनिक जागरण समाचार

Advertisements