यूपी के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल हो रही इस तस्वीर को देखने के बाद शायद आपको हंसी आ जाए लेकिन जब आप इस तस्वीर की सच्चाई जानेंगे तब आपकी आँखों में शायद आंसू आ जाएँ।

जी हाँ! दरअसल उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के एक सरकारी स्कूल में जब ये कक्षा 6 में पढ़ने वाला बच्चा अपनी शर्ट में बटन की जगह ताला लगा कर स्कूल पहुंचा तब वहां मौजूद अन्य बच्चे और अध्यापक उसे इस हालत में देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पाए और वहीँ मौजूद एक अध्यापक ने उसकी तस्वीर खींच ली। लेकिन शायद किसी ने इसके पीछे की उसकी मजबूरी को नहीं समझा!

जहाँ तक हमें इस तस्वीर के बारे में सच्चाई पता चली है वो ये है कि इस बच्चे ने ऐसा अपने अध्यापक की डांट से बचने के लिए किया।

दरअसल यह बच्चा हर रोज यही शर्ट पहन कर स्कूल आता था, जिसमें टूटा हुआ था। इस कारण उसके अध्यापक ने उसे डांट लगाईं थी कि आगे से वो दूसरी शर्ट पहन कर आये या फिर इस शर्ट में बटन लगा कर आये। लेकिन शायद उस अध्यापक को उसकी मजबूरी का जरा भी अंदाजा नहीं था।

और फिर टीचर की डांट से बचने के लिए इस बच्चे ने ऐसा काम किया है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले इस छात्र ने कुछ दिन पहले क्लास में उसकी शर्ट फट गई थी। खबरों के मुताबिक बच्चे का नाम शत्रुधन निषाद है और इसके पास सिर्फ एक ही शर्ट है जिसे पहन कर वो स्कूल आता है और टीचर की डांट की बाद वो अपनी फटी शर्ट को एक ताले और सेफ्टी पिन से फिक्स करके स्कूल आया।

इस बच्चे को स्कूल जाना बेहद ही पसंद है और इस बिना बटन वाले शर्ट में यह स्कूल जाना नहीं चाहता था। इसलिए छात्र ने एक तरीका ढूंढ़ा। उसने बटन की जगह ताला लगाकर अपनी शर्ट को बंद कर लिया।

सरकारी स्कूल में इसे यह ड्रेस कई साल पहले मिली थी। उसी ड्रेस को वह कई साल से पहनता आ रहा है। आप इसके ड्रेस की हालत देखकर ही पता लगा सकते हैं कि इस बच्चे की हालत क्या है। जगह-जगह इसकी शर्ट फटी हुई है और शर्ट के दो बटन भी टूट गए।

पत्रिका न्यूज़ से साभार 

Advertisements