Image result for इश्क

हम सभी को हमारे जीवन में दिल टूटने और दर्द प्राप्त करने से बचना चाहते है। दरअसल, दर्द से बचने और खुशी की तलाश करने के लिए हमारे पास केवल दो प्रेरक हो सकते है। हमारे पास जो कुछ भी है हम उसे खोने से डरते है और जो हमारे पास नहीं है, हम उसे प्राप्त करना चाहते है। ये दोनों कारण ही हमारे नए रिश्ते को बहुत मुश्किल बना सकते है। लेकिन ज्योतिष हमारे जीवन में इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। हर व्यक्ति एक ऐसा जीवनसाथी चाहता है जो उन्हें धोखा न दें। हालाँकि ऐसे लोगो की पहचान करना बहुत मुश्किल रहता है लेकिन ज्योतिष के अनुसार ऐसी कुछ राशियां है जिनके लोगो के धोखा देने के बहुत कम चांस होते है।

हालाँकि यह साबित करने का कोई वैज्ञानिक तरीका तो नहीं है लेकिन ज्योतिष विज्ञान में ऐसा माना जाता है कि वृषभ, कन्या और मकर राशि के लोग सबसे कम धोखा देते है। ये तीनो राशियां पृथ्वी तत्व से सम्बंधित है जो कि एक मजबूत रिश्ते का प्रतीक है।

वृषभ – ज्योतिष के प्रत्येक तत्व में तीन भिन्न लक्षण शामिल हैं। वृषभ, कन्या और मकर राशियां पृथ्वी तत्व के अंतर्गत आती हैं। वहां से उन्हें तीन अलग अलग रूपरेखाओं में विभाजित किया गया है: फिक्स्ड, कार्डिनल, और इनटेबल। रूपरेखा उन लक्षणों का वर्णन करता है जो ये लक्षण मौजूद हैं। ये रूपरेखा उन लक्षणों का वर्णन करती है जिसमे ये लक्षण मौजूद रहते है।

वृषभ पृथ्वी तत्व का निश्चित लक्षण है जिसका अर्थ है कि इस राशि के लोग केंद्रित और निर्धारित होते है। इस राशि के लोग जब कुछ करना चाहते है तो वे किसी भी कीमत पर इसे करते ही है फिर चाहे इसमें कितना ही समय क्यों न लगे। इसमें एक सफल रिश्ता भी शामिल है। ये लोग जानते हैं कि किसी रिश्ते को सफल बनाने के लिए क्या ज़रूरी है और उन्हें इसके लिए सफलता प्राप्त करने के रास्ते में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर उनका साथी इनकी वफादारी पर सवाल उठाता है या उनके रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति को शामिल करते है तो वे इस बात को स्वीकार नहीं करते है। ये लोग अपने रिश्ते को लेकर बहुत पजेसिव होते है।

कन्या – कन्या राशि के लोग अस्थिर होते है, जिसका अर्थयह है कि वे पृथ्वी के संकेतों में सबसे लचीले और अनुकूलनीय है। ये लोग गलती करने के बाद भी किसी व्यक्ति के साथ काम करने के लिए तैयार रहते है क्योंकि ये लोग माफ़ करने में विश्वास रखते है। इस राशि के लोग दूसरे लोगो से ज्यादा उम्मीद नहीं रखते है। हालाँकि ये लोग ज्यादा रोमांटिक नहीं होते है लेकिन उनका प्यार अत्यंत नि:स्वार्थ, दयालु और करुणामय होता है।

अगर इस राशि के लोगो के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे है तो आप एक खुले दिल से इनकी दयालुता प्राप्त करने में सक्षम होते है। आप बिना किसी डर के इस राशि के लोगो पर निर्भर रह सकते है।

मकर – मकर एक कार्डिनल संकेत हैं, जिसका अर्थ है कि वे भी रिश्ते के लिए आगे से पहल कर सकते है। वे चीजों को आगे बढ़ना चाहते हैं, ये लोग बहुत सक्रिय और महत्वाकांक्षी होते हैं, और आप उन्हें कभी भी कमजोर पड़ता हुआ नहीं देखेंगे। मकर राशि के लोगो के साथ आपके संबंध काफी अच्छी तरह से चल सकते है, क्योंकि रिश्ते में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर ये खुद उसको सही करने की पहल करते है।

हालाँकि कभी-कभी यह महसूस हो सकता है कि वे आप की तुलना में अपने काम से कहीं अधिक प्यार करते है। वे किसी रिश्ते वह स्थिरता प्रदान कर सकते है जिसकी जरूरत किसी भी रिश्ते को सबसे ज्यादा होती है। इस राशि के लोग किसी भी रिश्ते में अपनी भूमिका बहुत अच्छे से निभाते है लेकिन इसके लिए समय समय पर उनको आपकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

अगर आप भी लिखते है तो हमें ज़रूर भेजे, हमारा पता है:

साहित्य: editor_team@literatureinindia.com

समाचार: news@literatureinindia.com

जानकारी/सुझाव: adteam@literatureinindia.com

हमारे प्रयास में अपना सहयोग अवश्य दें, फेसबुक पर अथवा ट्विटर पर हमसे जुड़ें

Advertisements