मनीला: फिलीपींस के पूर्वी तट से गुरुवार को 251 यात्रियों और क्रू मेंबर्स को ले जा रही नाव पलटने से कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में 11 अन्य लापता हैं। फिलीपींस कोस्ट गार्ड (PCG) ने कहा कि 11 यात्रियों को बचाया गया है और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, PCG ने यह नहीं बताया कि कितने लोग लापता हैं। PCG के एक प्रवक्ता ने कहा कि तलाशी अभियान जारी है। मौसम खराब होने के चलते राहत और बचाव कार्य में बाधा पहुंच रही है।

एक छात्र ने बताया, ‘अचानक से तेज हवा चलने लगी और जब नौका में पानी भरना शुरू हो गया तो उसे रुकना पड़ा। यात्री नौका के दूसरे छोर की ओर भागने लगे। हमारे में से कुछ तैरने लगे लेकिन मैंने कुछ बुजुर्ग लोगों देखा जो मारे गए थे।’ रियल के समीप इनफैंटा शहर में सिविल रक्षा अधिकारी रॉन क्रिसोस्टोमो ने बताया कि 2 पुरुष और 2 महिलाओं की मौत हो गई जबकि रात होने के कारण लापता लोगों की तलाश रोक दी गई है। क्रिसोस्टोमो ने कहा, ‘बारिश हो रही और हवा चल रही है। बचावकर्मियों के लिए यह सुरक्षित नहीं है लेकिन वे कल तलाश जारी रखेंगे।’

एक स्थानीय काउंसिल सदस्य जेनेट बालिली ने बताया कि 11 लोग अब भी लापता हैं। तटरक्षक बल ने बताया कि यह दुर्घटना मनीला से करीब 70 किलोमीटर पूर्व दिशा में स्थित रियल नगर के पास हुई। नौका खराब मौसम में बंदरगाह से पोलिलो द्वीप की ओर जा रही थी। तटरक्षक प्रवक्ता अर्मान्ड बालिलो ने मनीला में कहा, ‘हमारा मानना है कि इसमें मौसम एक बड़ा कारक है।’ बालिलो ने कहा कि नौका को इसलिए रवाना होने की अनुमति दी गई क्योंकि रियल या पालिलो में तूफान की कोई चेतावनी नहीं थी। प्रवक्ता ने बताया कि नौका 286 लोगों को ले जाने के लिए अधिकृत थी। अधिकारी दुर्घटना के कारणों की जांच में जुटे हैं।

 

अगर आप भी लिखते है तो हमें ज़रूर भेजे, हमारा पता है:

साहित्य: editor_team@literatureinindia.com

समाचार: news@literatureinindia.com

जानकारी/सुझाव: adteam@literatureinindia.com

हमारे प्रयास में अपना सहयोग अवश्य दें, फेसबुक पर अथवा ट्विटर पर हमसे जुड़ें

Advertisements