यूजीसी नेट 2018 में परिवर्तन

UGC Net Hindi Details

परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन – अधिसूचना के अनुसार परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है। अब परीक्षा में तीन पेपर के बजाय, अब उम्मीदवारों को सिर्फ दो पेपर देना होगा। दोनों पेपर ही करने अनिवार्य हैं और दोनों ही 100 अंक के लिए हैं। पेपर I को हल करने के लिए, उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय मिलता है और पेपर II की अवधि 2 घंटे है। पेपर I सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य है, और पेपर II में उम्मीदवार द्वारा चुने हुए विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।

जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु सीमा – जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों में से भी सबसे अच्छे उम्मीदवार चुने जाते हैं । पहले जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल निर्धारित थी लेकिन अब इसे बढ़ा कर 30 साल कर दिया गया है।

यूजीसी नेट 2018, जुलाई में आयोजित की जाएगी – अब तक, जून और नवंबर के महीने में नेट की परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन इस साल यह प्रवेश परीक्षा जुलाई 2018 में आयोजित की जा रही है। यू जी सी नेट की परीक्षा अभी तक प्रति वर्ष 2 बार आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार यह परीक्षा शायद सिर्फ एक बार ही आयोजित की जा सकती है।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 पात्रता मानदंड

सीबीएसई UGC नेट २०१८ में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दी गयी नेट के लिए योग्यता को पूरा करना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता 

  • यूजीसी नेट के लिए उम्मीदवार के पास मास्टर या इसके समतुल्य में 55% अंकों के साथ डिग्री का होना आवश्यक है।
  • डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएचडी डिग्री धारकों, जिन्होंने 19 सितंबर, 1991 (परिणाम घोषित होने की तिथि के बावजूद) की मास्टर की परीक्षा पूरी की है, वे कुल अंकों में 5% की छूट के योग्य होंगे।

आयु सीमा और आरक्षण

  • जूनियर रिसर्च फैलोशिप
    • उम्मीदवार 30 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए। ओबीसी / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों और महिला आवेदकों के लिए 5 वर्ष तक छूट दी जाती है।
    • एलएलएम डिग्री वाले उम्मीदवारों को 3 साल का छूट स्वीकार्य है। अनुसंधान अनुभव वाले उम्मीदवारों को भी छूट प्रदान की जाएगी।
  • सहायक प्रोफेसर – सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए आवेदन करने की कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

सहायक प्रोफेसर पात्रता के लिए छूट

  • नेट / एसएलईटी / एसईटी, सहायक प्रोफेसरों की भर्ती और नियुक्ति के लिए न्यूनतम पात्रता शर्त बनी रहेगी।हालाँकि, उम्मीदवारों को, जिन्हें पीएच.डी. से सम्मानित किया गया है, यूजीसी के अनुसार डिग्री छूट दी जाएगी। 1989 से पहले यूजीसी / सीएसआईआर जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को भी एनईटी में उपस्थित होने से छूट दी गई है।
  • एसईटी उम्मीदवारों के लिए, दिसंबर 01, 2002 से पहले आयोजित सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) को मंजूरी दे दी गई उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के पात्र होने के कारण, नेट में उपस्थित होने से छूट दी गई है। 1 दिसंबर 2002 से आयोजित एसईटी के लिए, योग्य उम्मीदवार राज्य में स्थित विश्वविद्यालयों / कॉलेजों में केवल सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जहां से वे अपने सेट को पास कर चुके हैं।

सीबीएसई यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2018

सीबीएसई यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्रवेश परीक्षा से पहले जारी किया जायेगा। यूजीसी नेट प्रवेश पत्र सीबीएसई नेट की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड सबमिट करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को इसे अनिवार्य रूप से ले जाना होगा अन्यथा उम्मीदवार परीक्षा से वांछित कर दिया जा सकता है।

किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से सीबीएसई नेट 2018 प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं होंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को ध्यान से इस पर दिए गए परीक्षा केंद्र की जांच करनी चाहिए। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को केवल परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र में ही उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।

 

गर आप भी लिखते है तो हमें ज़रूर भेजे, हमारा पता है:

साहित्य: 

editor_team@literatureinindia.com

समाचार: 

news@literatureinindia.com

जानकारी/सुझाव: 

adteam@literatureinindia.com

हमारे प्रयास में अपना सहयोग अवश्य दें, फेसबुक पर अथवा ट्विटर पर हमसे जुड़ें

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this:
search previous next tag category expand menu location phone mail time cart zoom edit close